इलेक्ट्रिक रेल इंजन जब रफ़्तार में चलता है, तो रेल लाइन के ऊपर लगी बिजली देने वाली तार घर्षण से टूट क्यों नहीं जाती?
पहली बात - रफ़्तार या स्पीड से कोई बल उत्पन्न नहीं होता है . बिजली - OHE ( ओवरहेड उपस्कर ) सी ग्रहण करने वाला पैंटोग्राफ अगर 300 किलोमीटर/घंटा की स्पीड से स्थिरता के साथ चले और ऊपर बिजली का तार लगातार पैंटोग्राफ के समान्तर रहे तो बिजली के तार पर - भौतिकी के नियम के अनुसार कोई भी बल नहीं लगेगा .
घर्षण का असर बस इतना होता है कि , पैंटोग्राफ - ज्यादातर घिसेगा और ऊपर बिजली का तार अत्यल्प , नाममात्र को ही घिसेगा .
लेकिन इससे तार को कैसे बचाया जाये , इसके चार उपाय होते हैं , जो चित्रों से स्पष्ट होगा
तार को टूटने से बचने के लिए जो चार उपाय किये जाते हैं , वो निम्न है
पैंटोग्राफ का तार को छूने वाली सतह को नरम बनाया जाता है , ताकि वह घिसे और तार नहीं
पैंटोग्राफ में स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा का प्रयोग किया जाता है , ताकि पैंटोग्राफ और तार के बीच - पटरी की विषमतायों के बावजूद ज्यादा बल न पैदा हो -और एक रूप बल हमेशा बना रहे और पैंटोग्राफ तमाम उछालों के बावजूद हमेशा ओप्पर के कांटेक्ट वायर के सम्पर्क में रहे . इसे ऐसे समझें - कोई व्यक्ति - हथौड़ा से पत्थर कैसे तोडा सकता है ? जब हथौड़ा - पत्थर से कुछ दूर हो तब ही. यदि हथौड़ा पत्थर से बिलकुल सटा हो तो पत्थर तोड़ ही नहीं सकता है . इसी तरह पैंटोग्राफ - बिजली की तार से सदैव सटा हुआ रहता है - स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा की मदद से .
बिजली की तार , आड़ी तिरछी लगी होती है , ताकि panto एक ही जगह से ज्यादा न घिसे
बिजली की दो तारें ऊपर लगाई जाती हैं , ताकि नीचे वाली तार बिलकुल पटरी के समान्तर रहे.
इन चीजों को तनिक विस्तार से हम आगे देखेंगे
पैंटोग्राफ का तार को छूने वाली सतह को नरम बनाया जाता है , ताकि वह घिसे और तार नहीं
पैंटोग्राफ के ऊपर एक घिसने वाला स्ट्रिप लगा होता है - जिसे पैंटो कलेक्टर शू वियर स्ट्रिप कहते हैं . 4 मिलीमीटर घिसने के बाद इसे बदल दिया जाता है . इस वियर स्ट्रिप को जान बूझ कर काफी मुलायम बनाया जाता है, साथ ही घर्षण कम करने हेतु - इस कलेक्टर शू पर भी एक conductive ग्रीज़ लगाया जाता है
पैंटोग्राफ में स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा का प्रयोग किया जाता है , ताकि पैंटोग्राफ और तार के बीच - पटरी की विषमतायों के बावजूद ज्यादा बल न पैदा हो -और एक रूप बल हमेशा बना रहे
( चित्र WAP 5 लोको मैन्युअल से - कॉपीराइट हो सकता है )
स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा के कारण पैंटो का स्थैतिक बल मात्र 70 KN या 7 किलो के बराबर होता है (जबकि इंजन का वजन लाख किलो से भी ज्यादा होता है ) , साथ ही , 5 से 6 इंच तक की ऊँचाई की विषमता - कंप्रेस्ड हवा के कारण दूर किया जा सकता है = और तार पर कोई झटका नहीं लगता है और तार टूटने से बचता है.
बिजली की तार , आड़ी तिरछी लगी होती है , ताकि panto एक ही जगह से ज्यादा न घिसे
ऊपर की चित्र से स्पष्ट है - बिजली की तार पैंटो की पूरी चौड़ाई में दायें बाएँ बिछाई जाती है - जिसे तकनीकी भाषा में stagger कहते हैं - जो 8 इंच या 200 मिलीमीटर तक सीधी ट्रैक पर होता है . ऐसा करने से पैंटो एक ही जगह से नहीं घिसता है .यदि पैंटो एक ही जगह से घिसेगा तो वहाँ नौच बन जायेगा जो तार को तोड़ सकता है .
बिजली की दो तारें ऊपर लगाई जाती हैं , ताकि नीचे वाली तार बिलकुल पटरी के समान्तर रहे.
अगली बार स्टेशन पर जाएँ तो गौर से देखिएगा , बिजली की दो तारें दिखेंगी .
ऊपर वाले को catenary वायर कहते हैं , जो झुका हुआ रहता है - जिसे किसी भी हालत में बिलकुल सीधा नहीं किया जा सकता है . जैसा कि हाई टेंशन वायर में देखते हैं
इसीलिए catenary तार के नीचे कांटेक्ट तार लगाया जाता है - और दोनों जुड़े हुए रहते हैं - जिससे कांटेक्ट वायर पर कम से कम बल लगता है और बिलकुल ट्रैक के समान्तर रहता है और मजबूती भी मिलती है .
इन सब के बावजूद कांटेक्ट वायर धीरे धीरे ही सही कुछ कुछ करके घिसती जाती है - जैसे कुएं का मुंडेर का पत्थर मुलायम रस्सी के घर्षण से . सो एक खास सीमा ( 4 मिलीमीटर ) तक घिस जाने के बाद कांटेक्ट वायर को बदल दिया जाता है
इन सब उपायों से - ऊपर की बिजली की तारों को टूटने से बचाया जाता है
कॉपीराइट : लेखकइलेक्ट्रिक रेल इंजन जब रफ़्तार में चलता है, तो रेल लाइन के ऊपर लगी बिजली देने वाली तार घर्षण से टूट क्यों नहीं जाती?
पहली बात - रफ़्तार या स्पीड से कोई बल उत्पन्न नहीं होता है . बिजली - OHE ( ओवरहेड उपस्कर ) सी ग्रहण करने वाला पैंटोग्राफ अगर 300 किलोमीटर/घंटा की स्पीड से स्थिरता के साथ चले और ऊपर बिजली का तार लगातार पैंटोग्राफ के समान्तर रहे तो बिजली के तार पर - भौतिकी के नियम के अनुसार कोई भी बल नहीं लगेगा .
घर्षण का असर बस इतना होता है कि , पैंटोग्राफ - ज्यादातर घिसेगा और ऊपर बिजली का तार अत्यल्प , नाममात्र को ही घिसेगा .
लेकिन इससे तार को कैसे बचाया जाये , इसके चार उपाय होते हैं , जो चित्रों से स्पष्ट होगा
तार को टूटने से बचने के लिए जो चार उपाय किये जाते हैं , वो निम्न है
पैंटोग्राफ का तार को छूने वाली सतह को नरम बनाया जाता है , ताकि वह घिसे और तार नहीं
पैंटोग्राफ में स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा का प्रयोग किया जाता है , ताकि पैंटोग्राफ और तार के बीच - पटरी की विषमतायों के बावजूद ज्यादा बल न पैदा हो -और एक रूप बल हमेशा बना रहे और पैंटोग्राफ तमाम उछालों के बावजूद हमेशा ओप्पर के कांटेक्ट वायर के सम्पर्क में रहे . इसे ऐसे समझें - कोई व्यक्ति - हथौड़ा से पत्थर कैसे तोडा सकता है ? जब हथौड़ा - पत्थर से कुछ दूर हो तब ही. यदि हथौड़ा पत्थर से बिलकुल सटा हो तो पत्थर तोड़ ही नहीं सकता है . इसी तरह पैंटोग्राफ - बिजली की तार से सदैव सटा हुआ रहता है - स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा की मदद से .
बिजली की तार , आड़ी तिरछी लगी होती है , ताकि panto एक ही जगह से ज्यादा न घिसे
बिजली की दो तारें ऊपर लगाई जाती हैं , ताकि नीचे वाली तार बिलकुल पटरी के समान्तर रहे.
इन चीजों को तनिक विस्तार से हम आगे देखेंगे
पैंटोग्राफ का तार को छूने वाली सतह को नरम बनाया जाता है , ताकि वह घिसे और तार नहीं
पैंटोग्राफ के ऊपर एक घिसने वाला स्ट्रिप लगा होता है - जिसे पैंटो कलेक्टर शू वियर स्ट्रिप कहते हैं . 4 मिलीमीटर घिसने के बाद इसे बदल दिया जाता है . इस वियर स्ट्रिप को जान बूझ कर काफी मुलायम बनाया जाता है, साथ ही घर्षण कम करने हेतु - इस कलेक्टर शू पर भी एक conductive ग्रीज़ लगाया जाता है
पैंटोग्राफ में स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा का प्रयोग किया जाता है , ताकि पैंटोग्राफ और तार के बीच - पटरी की विषमतायों के बावजूद ज्यादा बल न पैदा हो -और एक रूप बल हमेशा बना रहे
( चित्र WAP 5 लोको मैन्युअल से - कॉपीराइट हो सकता है )
स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा के कारण पैंटो का स्थैतिक बल मात्र 70 KN या 7 किलो के बराबर होता है (जबकि इंजन का वजन लाख किलो से भी ज्यादा होता है ) , साथ ही , 5 से 6 इंच तक की ऊँचाई की विषमता - कंप्रेस्ड हवा के कारण दूर किया जा सकता है = और तार पर कोई झटका नहीं लगता है और तार टूटने से बचता है.
बिजली की तार , आड़ी तिरछी लगी होती है , ताकि panto एक ही जगह से ज्यादा न घिसे
ऊपर की चित्र से स्पष्ट है - बिजली की तार पैंटो की पूरी चौड़ाई में दायें बाएँ बिछाई जाती है - जिसे तकनीकी भाषा में stagger कहते हैं - जो 8 इंच या 200 मिलीमीटर तक सीधी ट्रैक पर होता है . ऐसा करने से पैंटो एक ही जगह से नहीं घिसता है .यदि पैंटो एक ही जगह से घिसेगा तो वहाँ नौच बन जायेगा जो तार को तोड़ सकता है .
बिजली की दो तारें ऊपर लगाई जाती हैं , ताकि नीचे वाली तार बिलकुल पटरी के समान्तर रहे.
अगली बार स्टेशन पर जाएँ तो गौर से देखिएगा , बिजली की दो तारें दिखेंगी .
ऊपर वाले को catenary वायर कहते हैं , जो झुका हुआ रहता है - जिसे किसी भी हालत में बिलकुल सीधा नहीं किया जा सकता है . जैसा कि हाई टेंशन वायर में देखते हैं
इसीलिए catenary तार के नीचे कांटेक्ट तार लगाया जाता है - और दोनों जुड़े हुए रहते हैं - जिससे कांटेक्ट वायर पर कम से कम बल लगता है और बिलकुल ट्रैक के समान्तर रहता है और मजबूती भी मिलती है .
इन सब के बावजूद कांटेक्ट वायर धीरे धीरे ही सही कुछ कुछ करके घिसती जाती है - जैसे कुएं का मुंडेर का पत्थर मुलायम रस्सी के घर्षण से . सो एक खास सीमा ( 4 मिलीमीटर ) तक घिस जाने के बाद कांटेक्ट वायर को बदल दिया जाता है
इन सब उपायों से - ऊपर की बिजली की तारों को टूटने से बचाया जाता है
कॉपीराइट : लेखकइलेक्ट्रिक रेल इंजन जब रफ़्तार में चलता है, तो रेल लाइन के ऊपर लगी बिजली देने वाली तार घर्षण से टूट क्यों नहीं जाती?
पहली बात - रफ़्तार या स्पीड से कोई बल उत्पन्न नहीं होता है . बिजली - OHE ( ओवरहेड उपस्कर ) सी ग्रहण करने वाला पैंटोग्राफ अगर 300 किलोमीटर/घंटा की स्पीड से स्थिरता के साथ चले और ऊपर बिजली का तार लगातार पैंटोग्राफ के समान्तर रहे तो बिजली के तार पर - भौतिकी के नियम के अनुसार कोई भी बल नहीं लगेगा .
घर्षण का असर बस इतना होता है कि , पैंटोग्राफ - ज्यादातर घिसेगा और ऊपर बिजली का तार अत्यल्प , नाममात्र को ही घिसेगा .
लेकिन इससे तार को कैसे बचाया जाये , इसके चार उपाय होते हैं , जो चित्रों से स्पष्ट होगा
तार को टूटने से बचने के लिए जो चार उपाय किये जाते हैं , वो निम्न है
पैंटोग्राफ का तार को छूने वाली सतह को नरम बनाया जाता है , ताकि वह घिसे और तार नहीं
पैंटोग्राफ में स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा का प्रयोग किया जाता है , ताकि पैंटोग्राफ और तार के बीच - पटरी की विषमतायों के बावजूद ज्यादा बल न पैदा हो -और एक रूप बल हमेशा बना रहे और पैंटोग्राफ तमाम उछालों के बावजूद हमेशा ओप्पर के कांटेक्ट वायर के सम्पर्क में रहे . इसे ऐसे समझें - कोई व्यक्ति - हथौड़ा से पत्थर कैसे तोडा सकता है ? जब हथौड़ा - पत्थर से कुछ दूर हो तब ही. यदि हथौड़ा पत्थर से बिलकुल सटा हो तो पत्थर तोड़ ही नहीं सकता है . इसी तरह पैंटोग्राफ - बिजली की तार से सदैव सटा हुआ रहता है - स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा की मदद से .
बिजली की तार , आड़ी तिरछी लगी होती है , ताकि panto एक ही जगह से ज्यादा न घिसे
बिजली की दो तारें ऊपर लगाई जाती हैं , ताकि नीचे वाली तार बिलकुल पटरी के समान्तर रहे.
इन चीजों को तनिक विस्तार से हम आगे देखेंगे
पैंटोग्राफ का तार को छूने वाली सतह को नरम बनाया जाता है , ताकि वह घिसे और तार नहीं
पैंटोग्राफ के ऊपर एक घिसने वाला स्ट्रिप लगा होता है - जिसे पैंटो कलेक्टर शू वियर स्ट्रिप कहते हैं . 4 मिलीमीटर घिसने के बाद इसे बदल दिया जाता है . इस वियर स्ट्रिप को जान बूझ कर काफी मुलायम बनाया जाता है, साथ ही घर्षण कम करने हेतु - इस कलेक्टर शू पर भी एक conductive ग्रीज़ लगाया जाता है
पैंटोग्राफ में स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा का प्रयोग किया जाता है , ताकि पैंटोग्राफ और तार के बीच - पटरी की विषमतायों के बावजूद ज्यादा बल न पैदा हो -और एक रूप बल हमेशा बना रहे
( चित्र WAP 5 लोको मैन्युअल से - कॉपीराइट हो सकता है )
स्प्रिंग और कंप्रेस्ड हवा के कारण पैंटो का स्थैतिक बल मात्र 70 KN या 7 किलो के बराबर होता है (जबकि इंजन का वजन लाख किलो से भी ज्यादा होता है ) , साथ ही , 5 से 6 इंच तक की ऊँचाई की विषमता - कंप्रेस्ड हवा के कारण दूर किया जा सकता है = और तार पर कोई झटका नहीं लगता है और तार टूटने से बचता है.
बिजली की तार , आड़ी तिरछी लगी होती है , ताकि panto एक ही जगह से ज्यादा न घिसे
ऊपर की चित्र से स्पष्ट है - बिजली की तार पैंटो की पूरी चौड़ाई में दायें बाएँ बिछाई जाती है - जिसे तकनीकी भाषा में stagger कहते हैं - जो 8 इंच या 200 मिलीमीटर तक सीधी ट्रैक पर होता है . ऐसा करने से पैंटो एक ही जगह से नहीं घिसता है .यदि पैंटो एक ही जगह से घिसेगा तो वहाँ नौच बन जायेगा जो तार को तोड़ सकता है .
बिजली की दो तारें ऊपर लगाई जाती हैं , ताकि नीचे वाली तार बिलकुल पटरी के समान्तर रहे.
अगली बार स्टेशन पर जाएँ तो गौर से देखिएगा , बिजली की दो तारें दिखेंगी .
ऊपर वाले को catenary वायर कहते हैं , जो झुका हुआ रहता है - जिसे किसी भी हालत में बिलकुल सीधा नहीं किया जा सकता है . जैसा कि हाई टेंशन वायर में देखते हैं
इसीलिए catenary तार के नीचे कांटेक्ट तार लगाया जाता है - और दोनों जुड़े हुए रहते हैं - जिससे कांटेक्ट वायर पर कम से कम बल लगता है और बिलकुल ट्रैक के समान्तर रहता है और मजबूती भी मिलती है .
इन सब के बावजूद कांटेक्ट वायर धीरे धीरे ही सही कुछ कुछ करके घिसती जाती है - जैसे कुएं का मुंडेर का पत्थर मुलायम रस्सी के घर्षण से . सो एक खास सीमा ( 4 मिलीमीटर ) तक घिस जाने के बाद कांटेक्ट वायर को बदल दिया जाता है
इन सब उपायों से - ऊपर की बिजली की तारों को टूटने से बचाया जाता है
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